X

केलाघाघ डैम

 

सिमडेगा में छिंडा नदी पर केलाघाघ डैम सबसे सुंदर डैम है। यह जिला एच.क्यू से 4 किमी की दूरी पर स्थित है।केलाघाघ डैम में प्रकृति की मनोरम छटा के कारण लोगों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां जिले से ही नहीं दूरदराज से लोग घूमने के लिए आते हैं।

शहर से नजदीक होने और मनमोहक छटा के कारण केलाघाघ अधिकतर लोगों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। जिला प्रशासन मोटर नौकायन और पैरासेलिंग की सुविधा प्रदान कर रहा है। केलाघाघ डैम में एक पठार है जहां एक छोटा और सुंदर पार्क मौजूद है। केलाघाघ डैम में होटल का निर्माण चल रहा है जहां पर्यटक आवास और भोजन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

यहां सुरक्षा की दृष्टिकोण से टीओपी बनाया गया है, जहां चौबीसों घंटे जवान मौजूद रहते हैं। स्वच्छता के लिए शौचालय का भी प्रबंध किया गया है। लेकिन यहां पानी की घोर समस्या है। हैंडपंप नहीं होने से यहां आने वाले पर्यटकों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ता है।केलाघाघ डैम का विशाल जलाशय, डैम तट पर बने मंदिर, हरे-भरे पर्वतमाला आदि यहां पर कई दर्शनीय व मनोरम स्थल हैं।

 

बाय एयर

यदि आप हवाई मार्ग के माध्यम से केलाघाघ डैम तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं तो निकटतम हवाई अड्डा रांची में है। रांची और केलाघाघ डैम के बीच कुल दूरी लगभग 150 किमी है। यह प्रमुख हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे से, टैक्सी / बस किराए पर ले सकते हैं और केलाघाघ डैम पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे राउरकेला, उड़ीसा में स्थित हैं, जो केलाघाघ डैम से 70 किलोमीटर दूर है।

सड़क के द्वारा

केलाघाघ डैम सिमडेगा से लगभग 03 किलोमीटर दूर है।

पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट करे।

Sonu:
Related Post