झारखण्ड के वाटर फाल्स पार्ट -2

दोस्तों जैसा की आपने मेरी पिछली पोस्ट में झारखण्ड के कुछ खूबसूरत वाटर फाल्स के बारे में पढ़ा , आज में फिर आपको झारखण्ड के कुछ खूबसूरत वाटर फाल्स के बारे में बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते है।

और पढ़े  –  झारखण्ड के वाटर फाल्स पार्ट -1

  • पंचघाघ फॉल
  • हिरणी फॉल
  • सीता फॉल

पंचघाघ फॉल 

panchgagh fall

रांची से 40 किमी दूर कुंती के पास हरियाली के बीच स्थित पंच घाघ एक खूबसूरत पिकनिक स्थल है।

वास्तव में यह पांच झरनों का एक समूह है, जिसे देहाती भाषा में पंच घाघ कहा जाता है। यहां पर “बनई नदी” विभाजित होकर पांच झरनों में बंट जाती है। सीमेंट से बने पैदल रास्तों के जरिए हर झरना एक दूसरे से जुड़ा हुआ ह। यह झरना हुंडरू या दसम फॉल्स की तरह ऊंचा नहीं है, लेकिन फॉल्स के आसपास का विस्तृत क्षेत्र बहुत ही आकर्षक है जो एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थल के रूप में दिखाई देता है।

panchgagh fallwater fall in ranchi

इन जंगलों में साल , बांस, और पलास के जंगल हैं। जंगल मुख्य जलधारा के आसपास 1 से 2 किमी क्षेत्र में फैला हुआ है और लोग वहां खाना बनाते हैं और खाते हैं। इतना व्यापक जंगल क्षेत्र झारखंड के अन्य फाल्स के आस-पास उपलब्ध नहीं है।ज्यादातर लोग परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक के लिए यहां पहुंचते हैं। झरने के आसपास प्राकृतिक सुंदरता इसे और अधिक सुंदर और शांतिपूर्ण बनाती है।

हिरणी फॉल

hirni-falls water fall in ranchi

हिरणी फॉल एक ऐसा फॉल जिसके बारे में लोगो को ज्यादा नहीं पता है। पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा से 68 किमी उत्तर की और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 75 किनारे सारण्डा के जंगलों में ही एक रमणीय जल प्रपात है हिरनी

hirni water fall ranchi jharkhand

रामगढ नदी जब इन पहाड़ों से गिरती है तब हिरनी फाल्स का निर्माण होता है। मुख्य सड़क से आधे किलोमीटर अंदर जाने पर मुख्य द्वार है जहाँ आजकल फॉल देखने के लिए झारखण्ड पर्यटन विभाग द्वारा पांच रूपये के टिकट भी लिए जाने लगे हैं। अंदर प्रवेश करते ही सैकड़ों लोग पिकनिक मानते हुए और नाचते गाते दिखाई पड़ जाते हैं। और इस दृश्य के मध्य में 121 फ़ीट ऊंचाई से गिरती हुई जलधारा दिखाई देती है। पहाड़ी के ऊपर जाने के लिए सीढ़ियाँ बनीं हुई हैं जहाँ से आप नदी का मार्ग देख सकते हैं, साथ ही एक व्यू पॉइंट भी बनाया गया है। वैसे बाकी मौसम में यहाँ भीड़ नदारत ही रहती है। जनवरी के महीने में यहाँ सबसे ज्यादा भीड़ होती है। जबकि झरने के बाहरी इलाकों में उतनी भीड़ नहीं होती है। सीढियों से चढ़कर झरने के ऊपर से नीचे का दृश्य तो और भी रूमानी लगता है। तो दोस्तों ऐसा है हिरणी फॉल का मनमोहक दृस्य

 

सीता फॉल

sita falls water fall in jharkhand

सीता फॉल रांची से 45 किलोमीटर दूर स्तिथ है। ये फॉल देखने में बहुत खूबसूरत है। यहां 170 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता हैं।इस फॉल का नाम माँ सीता के नाम पे पड़ा है।

Sita_falls water fall in jharkhand

इस फॉल में सुविधा की कमी है , सुविधा के नाम पे पेयजल और बाथरूम की सुविधा है। इसके अलावा यहाँ पार्किंग की ,रहने की सुविधा अभी नहीं है। इसके बगल के जंगल में जाने की मनाही है। ये फॉल अभी विकसित हो रहा है ,इस फॉल लगभग 5 किलोमीटर दूर गौतमधारा फॉल भी लोगो को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *